कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

सेहतराग

चिकित्सा की दुनिया में जितना योगदान अन्य चिकित्सा पद्धतियों का है उतना ही योगदान आयुर्वेद का भी है। अगर देखें तो आयुर्वेद सबसे पुरानी चिकित्सा पद्धति है। अगर हम आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की बात करें तो इसमें हर बीमारी का इलाज है। शायद आज की जेनरेशन को आश्चर्यजनक लगे कि जिन बीमारियों का नाम पुराने लोगों के बीच शायद हो सूने और देखने को मिलती थी, उनका इलाज आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में है। जैसे कि आयुर्वेद में कैंसर को कर्क रोग के रूप में जाना जाता है। वहीं विशेषज्ञों के अनुसार कैंसर से लड़ने में तीन आयुर्वेदिक तेल मदद करते हैं।

पढ़ें- आयुर्वेदिक मृत्‍युंजय रस से बनाई गई एंटीबायोटिक दवा

असेंशियल ऑइल्स का चमत्कार-

असेंशियल ऑइल्स का हमारे जीवन में सदियों से हो रहा है। सेहत हो या खूबसूरती सब के लिए ये तेल मददगार साबित हो रहें हैं। कई बीमारियों की गंभीर से गंभीर हालत में भी ये मरीज को नई जिंदगी देने का काम करते हैं। कैंसर एक ऐसी ही बीमारी है।

आयुर्वेद और असेंशियल ऑइल्स-

आयुर्वेद में कई चिकित्सा पद्धतियां शामिल हैं। इसी का एक अंग है अरोमा थेरपी, जिसमें प्राकृतिक रूप से प्राप्त किए गए तेलों के जरिए बीमारी को दूर करने का काम किया जाता है।

पढ़ें- पौष्टिक आहार से कैंसर के खतरे को किया जा सकता है कम

इनका कहां-कहां इस्तेमाल होता है?

असेंशियल ऑइल्स का इस्तेमाल मेडिकल फील्ड में दवाइयां बनाने, कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स बनाने, परफ्यूम, सोप और दूसरी हाउस होल्ड चीजें बनाने में होता है।

ये तेल अधिक प्रभावी क्यों हैं?

साधारण तेलों के बजाए असेंशियल ऑइल्स इसलिए अधिक प्रभावशाली होते हैं क्योंकि इनमें प्लांट्स एक्सट्रेक्ट होते हैं। मतलब ये तेल सीधे प्लांट्स से ही उनके प्राकृतिक रूप में प्राप्त किया जाता है और किसी तरह के केमिकल्स या प्रॉसेस की मिलावट नहीं होती है।

पढ़ें- पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

कैंसर में भी प्रभावशाली-

कैंसर पर अरोमा थेरपी का प्रभाव जानने के लिए साल 2013 में एक स्टडी की गयी, जिसमें पाया गया कि अरोमा थेरपी कैंसर की बीमारी को रोकने और कैंसर ना होने देने में बहुत अधिक प्रभावशाली है। स्टडी में शोधकर्ता टीम का कहना है कि पुरातन आयुर्वेदिक अरोमा थेरपी और मॉर्डन कीमोथेरपी के जरिए कैंसर के मरीज का इलाज करके उसके रोग पर जल्दी काबू पाया जा सकता है। साथ ही उसकी क्वलिटी ऑफ लाइफ बढ़ाई जा सकती है।

ये तीन ऑइल हैं कारगर-

कैंसर पर असेंशियल ऑइल्स के परीक्षण के दौरान पता चला कि सौंफ, लेवेंडर और लेमनग्रास ऑइल की अरोमा थेरपी कैंसर के मरीज की स्थिति को बेहतर बनाने में बहुत अधिक कारगर है।

 

इसे भी पढ़ें- 

ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज

किडनी की बीमारियों में जड़ी-बूटियों की है अहम भूमिका

चिकनगुनिया है तो इमली आजमाइये

संजीवनी बूटी से कम नहीं है लेह-लद्दाख में मिलने वाला ये पौधा

इन घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों से अपने फेफड़ों को प्रदूषण से बचाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।